Ek pariwar ek naukari yojana :एक परिवार एक नौकरी योजना के बारे में जाने

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत करता हूं आपका अपने वेबसाइट “टेक्नो राशि” में उम्मीद करता हूं आप लोग अच्छे होंगे आज के पोस्ट में एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है? “Ek pariwar ek naukari yojana” के बारे में जानेंगे! दोस्तों इस योजना का मूल उद्देश्य है हर घर में एक सरकारी नौकरी देना ,रोजगार देना जिससे कोई भी परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना ना पड़े।

दोस्तो इस योजना की शुरुआत हो चुकी है इस पोस्ट में हम जानेंगे आवेदन कैसे करना है क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे क्या-क्या पात्रता है कौन-कौन आवेदन कर सकता है पूरी जानकारी एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Pariwar Ek Naukari Yojana) के बारे में जानेंगे। दोस्तों एक परिवार एक नौकरी योजना के माध्यम से आप अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी हासिल कर सकते हैं।

Ek Pariwar Ek Naukari Yojana

दोस्तों इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री के नेतृत्व में किया गया है। इस योजना की शुरुआत सर्वप्रथम सिक्किम राज्य से हुई है। उसके बाद सरकार ने योजना बनाया नीति बनाया जिसे पूरे देश में यह लागू कर दिया गया है। दोस्तों इस योजना को पुरुष महिला दोनों आवेदन कर सकते है। इस योजना में लिंग का भेदभाव बिल्कुल नहीं है। इस योजना का मुख्य पहल है आर्थिक स्थिरता हर परिवार में बनी रहे, आत्मनिर्भर भारत बने और देश से बेरोजगारी दूर हो जाए। चलिए जान लेते हैं विस्तार से इस योजना के बारे में “एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है”?

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए पात्रता क्या- क्या है?

  • दोस्तों इस योजना का लाभ वही ले सकता है जिसके परिवार में किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष रखी गई है।
  • आवेदनकर्ता भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
    होगा।
  • आवेदन करने के लिए परिवार का आय स्रोत दर्शाने के लिए आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक करता का निवास प्रमाण के लिए निवास प्रमाण पत्र या राशन कार्ड होना चाहिए
  • इस योजना का आवेदन परिवार में सिर्फ एक व्यक्ति के लिए अनुमति दी गई है।

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेज जरूरी है?

दोस्तों जब आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको आवेदन करते समय कुछ दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसे आपको अपलोड करना होगा ।

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत
  4. एक पासपोर्ट साइज फोटो
  5. राशन कार्ड
  6. चालू कोई मोबाइल नंबर
  7. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र

एक परिवार एक नौकरी

दोस्तों इस योजना में शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति अपने पसंदीदा क्षेत्र में नौकरी पा सकता है। इस योजना में सरकारी लाभ एवं भत्ता मिलेंगे। इस योजना के लिए आपको 2 साल की प्रशिक्षण होगी, प्रशिक्षण के उपरांत संतोषजनक होने पर आपको स्थाई रूप में पेशकश किया जाएगा व मासिक वेतनमान निर्धारित किया जाएगा।

 

Ek Pariwar Ek Naukari Yojana Apply Online

दोस्तों श्रम विभाग को इस योजना का ऑनलाइन पंजीकरण पक्रिया के लिए नियुक्त किया है और जल्द से जल्द कुछ महीनों के अंदर श्रम विभाग ऑनलाइन आवेदन लिंक जारी कर दिया है। इस योजना में अब तक 15000 से भी ज्यादा युवाओं ने ऑफलाइन प्रक्रिया से ऑफिसियल स्थाई नियुक्ति प्रमाण पत्र पा चुके हैं।

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना देश मे बेरोजगारी को कम करने का मूल उद्देश्य है।

 

सरकार ऑनलाइन आवेदन के लिए लिंक में और सरलीकरण व आधार कार्ड से आवेदन पक्रिया की तैयारी में लगी हुई है जल्द से जल्द ऑनलाइन लिंक प्रोवाइड करने वाली है।

निष्कर्ष

दोस्तो उम्मीद करता हूं आपको मेरे द्वारा बताई गई पोस्ट “एक परिवार एक नौकरी योजना” के बारे में सरल विस्तार जानकरी मिला होगा। जैसे ही भविष्य में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए भारत सरकार लिंक प्रोवाइड करता है तो मैं आपको जरूर अपडेट करूंगा। अन्य अपडेट के लिए हमारे वेबसाइट टेक्नो राशि को सब्सक्राइब कर लें धन्यवाद।

 

"Hey, Guys I'm K. M, A Full Time Blogger, YouTuber, Founder of technorashi.in And Engineer.

Leave a Comment