Car Ka Insurance Kaise Kare?

यदि आपने कोई नई कार खरीदी है, या आपके पास पहले से कार है और उसका insurance नहीं है आप करना चाहते हैं तो अब आपको insurance करवाने के लिए कही जाने के जरूरत नहीं हैं, आप खुद अपने मोबाइल से कार का insurance कर सकते हैं, लेकिन कैसे करना हैं आप नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पढ़िए।

इस लेख में “Car Ka insurance kaise kare” इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई हैं, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपनी कार का खदु मोबाइल से इंश्योरेंस कर पायंगे, तथा परानी कार का इंश्योरेंस expire हो चुका हैं तो आप उसे भी renewal कर पायंगे, car ka insurance karne ka tarika जानने के लिए इस लेख को अतं तक पढ़िए।

Car का insurance karne के लिए क्या – क्या चाहिए ?

Car का insurance करने के लिए आपके पास उस कार का Number चाहिए जिसका आप insurance करना चाहते है, यदि आपके पास कार की Rc कॉपी है तो उससे भी काम चल जाएगा, इसके साथ में आपका Phonpe, Google Pay, Paytm पर भी अकॉउंट होना चाहिए क्योंकि जो आप फीस देंगे वह आप Online की मदद से ही देंगे, आपके पास आपका आधार कार्ड और ड्राइविगं लाइससें तथा Pan Card भी होना चाहिए, यह सब कुछ है तो आप Car Ka insurance kaise kare यह पढ़िए।

 

Vehicle e challan check online kaise kare?

 

Car Ka insurance kaise kare

Car का इंश्योरेंस करने का तरीका बहुत आसान है, आप मात्र 10 मिनट में अपने मोबाइल से कार का इंश्योरेंस कर सकते हैं, कार का insurance करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो निम्नलिखित हैं!

यहां नीचे इंश्योरेंस करने का तरीका स्टेप बाय स्टेप बताया है, आपने सही से सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर फॉलो क्या तो आप आसानी से इंश्योरेंस कर पाएंगे।

  1.  सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google पर सर्च बार में pbpci.policybazaar लिख कर सर्च करे और पहली वेबसाइट को ओपन करें, या आप सीधे लिकं पर क्लिक करके भी वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं, pbpci.policybazaar.com
  2.  वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले अपनी Car का Number लिखना है, उदहारण “HR06F5977” आपको इस तरह से अपनी कार
    का नंबर लिखना हैं, यह नंबर आपकी कार के आगे और पीछे प्लेट पर लिखा हुआ मिल जायगा तथा कार के दस्तावेज पर भी यह नंबर लिखा हुआ होता हैं, नंबर लिखने के बाद View Prices बटन पर आपको क्लिक करना हैं।
  3. View Prices पर क्लिक करने के बाद Vehicle Details automatically Fetch हो जायगी, Details चेक करने के बाद स्क्रॉल करे, और
    Which policy type are you intreseted in ? में आकर Third Party Only या Comprehensive में से एक ऑप्शन को Select करे, तथा View Quotes के बटन पर क्लिक कर दें।
  4.  View Quotes पर क्लिक करनेके बाद बहुत सारी कम्पनी की insurance लिस्ट निकल कर आ जायगी, पहले आप ध्यान से Policy Details
    को पढ़ ले, इसके बाद Buy Now पर क्लिक करें।
  5.  Buy Now पर क्लिक करने के बाद Owner Details दर्ज करे,Owner का नाम लिखे, Gender Select करें, Mobile Number लिखे, Email Id दर्ज करें, फिर Next बटन पर क्लिक कर दें।
  6.  अब KYC करें KYC करने के लिए आपके पास आपका Pan Card होना चाहिए, Pan Card आपके पास हैं तो आप Pan Number और Date Of Birth दर्ज करके Verify पर क्लिक कर दें।
  7. Verify पर क्लिक करने के बाद Documents Verify होंगे, Verify होने के बाद Next बटन पर क्लिक कर दें।
  8. आपके Document verify होने के बाद आपसे Nominee Details मांगी जायगी आप जिसे अपना Nominee बनाना चाहते हैं उसकी जानकारी को दर्ज कर दें, जैसे नाम,Relationship और Age सभी दर्ज करके Next कर दें।
  9. अब Additional Details भरे जैसे कार का इंजन नंबर, और Chasis नंबर इसके बाद कार लोन पर हैं तो Yes करें नहीं हैं तो आप No पर क्लिक करके Next कर दें।
  10. अब आपको अपनी Communication Details दर्ज करनी हैं जैसे Address City का नाम, Pin कोड यह दर्ज करने के बाद Submit बटन पर क्लिक कर दें।
  11. Submit बटन पर क्लिक करने के बाद Online Payment करें। Payment करनेके लिए आप Card का इस्तेमाल सकते हैं या Phonepe Google pay का उपयोग कर सकते है जो आपके लिए सही है उससे पेमेंट कर दें।

Payment  हो जाने के बाद आपका इंश्योरेंस हो जाएगा, इंश्योरेंस होने के बाद आपको एक मैसेज रिसीव होगा जिसमें आपकी सभी डिटेल्स लिखी हुई होगी, जैसे जिस कंपनी से इंश्योरेंस हुआ  है, उसका नाम, कितने रुपए का हुआ है, यह भी लिखा होगा कितने समय के लिए हुआ है यह भी लिखा हुआ होगा, तो आप उस मेसेज को इंश्योरेंस के लिए सही से रखे और अपना इंश्योरेंस PDF में डाउनलोड करके प्रिटं निकलवा ले, insurance kaise download kare यह पढ़िए।

Insurance kaise download kare?

Insurance डाउनलोड करने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें,

  • सबसे पहले आप Parivahan Sewa की वेबसाइट को विजिट करें।
  • वेबसाइट को ओपन करने के बाद Informational Services पर क्लिक करके Konow Your Vechile Details पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Create account पर क्लिक करके नाम लिख कर नंबर लिख कर और ईमेल आईडी लिख कर तथा पासवर्ड लिख कर अपना अकाउंट बना लें।
  • Account बन जाने के बाद सीधे परिवहन वेबसाइट पर आय और इसमें लॉगिन करें।
  • Login करने के बाद उस Car Details को दर्ज करे जिसका आप को Insurance डाउनलोड करना हैं।
  • Details दर्ज करने के बाद आप Policy Number तथा जिस कंपनी से आपका Insurance हुआ है उसका नाम निकाल लें।
  • इतना काम करने के बाद आप अपने फ़ोन में digilocker एप्प को डाउनलोड करें और इसमें अपना अकाउंट बनाकर Insurance Policy नंबर तथा Insurance Company का नाम दर्ज करके Insurance की कॉपी को PDF में डाउनलोड कर लें।

 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में इंश्योरेंस करने का तरीका हमने विस्तार से बताया है, उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी, आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा है तो आपको इंश्योरेंस कैसे डाउनलोड करते हैं, इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी, यदि आप इंश्योरेंस से जुड़े कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट करें आर्टिकल पूरा करने के लिए धन्यवाद, जय हिद।

"Hey, Guys I'm K. M, A Full Time Blogger, YouTuber, Founder of technorashi.in And Engineer.

Leave a Comment